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आवेदक के सफल सत्यापन के बाद, अगले चरण क्या हैं?

आवेदक के सफल सत्यापन के बाद, अगले चरण क्या हैं? सफल सत्यापन के बाद आवेदक को

1. पंजीकृत ईमेल पते पर खाते की पुष्टि
2. सीएससी पंजीकृत ईमेल पते पर क्रेडेंशियल कनेक्ट करें।
3. पंजीकरण पोर्टल में मेरी खाता सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम


क्या वीएलई के रूप में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क है? 

वीएलई के रूप में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह बिल्कुल मुफ्त है। 

 वीएलई के रूप में मेरी क्या जिम्मेदारियां होंगी? एक वीएलई के रूप में आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए:
a) सुनिश्चित करें कि आपका केंद्र पूरी सुरक्षा और सुविधा के साथ सार्वजनिक स्थान पर है।
b) कियोस्क की उपलब्धता प्रातः 08:00 बजे से सायं 08:00 बजे तक।
c) डिजिटल सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं को उपयोगकर्ताओं को सुचारू रूप से वितरित करने के लिए।


क्या मुझे वीएलई बनने के लिए किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता है? 

नहीं। वीएलई बनने के लिए आपको किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। पूर्व-आवश्यकता में उल्लिखित न्यूनतम मानदंडों को पूरा करना वीएलई बनने के लिए पर्याप्त है

 मैं अपनी वीआईडी ​​नहीं जानता। मैं अपना वीआईडी ​​कैसे जनरेट कर सकता हूं? 

UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और अपना VID जेनरेट/पुनर्प्राप्त करें। 17.क्या होगा अगर मेरा आवेदन खारिज कर दिया जाता है, क्या मैं फिर से आवेदन कर सकता हूं? हाँ, आप फिर से आवेदन कर सकते हैं 18.सीएससी आईडी जनरेट करने में कितना समय लगता है? सीएससी आईडी जनरेट करने में लगभग 2 सप्ताह (15 दिन) लगेंगे। 19. मैं अपने आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकता हूं? अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए:

a) URL https://register.csc.gov.in पर जाएं 

b) "लागू करें" टैब पर क्लिक करें और "स्थिति जांच" विकल्प चुनें।
c) अपना आवेदन आईडी और कैप्चा टेक्स्ट दर्ज करें। "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।


मैं अपनी सीएससी आईडी कैसे सरेंडर कर सकता हूं?

  • यहां क्लिक करें और फॉर्म डाउनलोड करें।
  • फ़ॉर्म को मैन्युअल रूप से भरें, और फ़ॉर्म पर विधिवत हस्ताक्षर करें।
  • फॉर्म को संबंधित राज्य टीम हेड को सबमिट करें।
  • एक बार जब राज्य की टीम सीएससी के साथ फॉर्म साझा करती है।
  • सीएससी सभी विवरणों की जांच करेगा और तदनुसार सीएससी आईडी को निष्क्रिय करने के लिए कार्रवाई करेगा।

  • “मेरा खाता अनुभाग” की क्या भूमिका है? 

    मेरा खाता किसी भी पंजीकृत वीएलई के लिए वन-स्टॉप-शॉप है। एक ग्राम स्तर के उद्यमी के रूप में, उनके पास ऑनलाइन स्वयं-सेवा तक विशेष पहुंच होगी, जिसमें वीएलई प्रोफाइल देखने, विवरण अपडेट करने और कनेक्ट के लिए क्रेडेंशियल प्रबंधित करने की क्षमता शामिल है। 

     अगर मुझे पैन और बैंक अपडेट में त्रुटि का सामना करना पड़ता है/या आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं है। मैं इसे कैसे हल कर सकता हूं?

     स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले त्रुटि संदेश संदेशों की जांच करें, उसके बाद सभी क्षेत्रों की जांच करें कि क्या वे ठीक से भरे गए हैं, रिक्त स्थान और विशेष वर्णों की जांच करें यदि नहीं मिल रहा है और इसे हटा दें। 

     अगर मुझे त्रुटि संदेश मिल रहा है "आधार संख्या में ईमेल और मोबाइल दोनों नहीं हैं", समाधान सुझाएं? 

    आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना मोबाइल और ईमेल पता सत्यापित कर सकते हैं। 

      यदि मैं आवेदन संदर्भ प्रपत्र डाउनलोड करना भूल गया हूँ। इसका समाधान क्या है? 

    आप मॉड्यूल लागू करें के अंतर्गत पंजीकरण पोर्टल से फॉर्म का पुनर्मुद्रण प्राप्त कर सकते हैं। यहां क्लिक करें 

     अगर मैं अपना कनेक्ट पासवर्ड भूल जाता हूं, तो मैं इसे कैसे पुनर्स्थापित कर सकता हूं?

     यदि आप ओटीपी या पुराने पासवर्ड तंत्र के माध्यम से अपना कनेक्ट पासवर्ड रीसेट भूल गए हैं यानी मेरे खाता अनुभागों में खाता सेटिंग्स के माध्यम से जाएं और अपडेट करें। 

     यदि मैं डीएसपी पर लॉग इन करने में असमर्थ हूं और मेरे खाते की स्थिति निष्क्रिय है, तो इसका क्या कारण हो सकता है? 

    इसका कारण यह है कि आपका खाता किसी कारण से अवरुद्ध है, कृपया हेल्प डेस्क को लिखें या 011 4975 4923, 011 4975 4924 पर संपर्क करें।

     मैं अपना पैन अपडेट क्यों नहीं कर पा रहा हूं? इसके कुछ कारण या परिदृश्य हो सकते हैं:

    यदि आपने हाल ही में अपना पैन अपडेट किया है तो नए अपडेट किए गए पैन को संसाधित करने में 2 सप्ताह का समय लगेगा। कृपया कम से कम 15 दिन प्रतीक्षा करें।
    यदि 15 दिनों के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आप चिंता के लिए हमारी हेल्पडेस्क टीम से संपर्क कर सकते हैं। 

      टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स (TEC) क्या है? 

    Telecentre Entrepreneur Courses (TEC) CSC Academy द्वारा डिज़ाइन किया गया एक सर्टिफिकेशन कोर्स है। इस पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, उपयोगकर्ता अपना सीएससी केंद्र (डिजिटल केंद्र) खोलने और सीएससी नेटवर्क में ग्राम स्तर के उद्यमी के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र होगा। नवोदित प्रतिभा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सूचना शुरू करने के लिए यह पाठ्यक्रम उपयोगी है 


      टीईसी प्रमाणन संख्या कैसे उत्पन्न होगी? 

     एक बार आवेदक ने पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है; एक टीईसी प्रमाणन संख्या उत्पन्न होगी जिसका उपयोग आगे वीएलई के रूप में पंजीकरण के लिए किया जाएगा। 

     पूछताछ के मामले में किससे संपर्क करें? 

    किसी भी प्रश्न के मामले में, आप हेल्पडेस्क टीम से टोल फ्री नंबर 011 4975 4923, 011 4975 4924 पर संपर्क कर सकते हैं या क्वेरी को helpdesk@csc. gov.in

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